International Friendship Day 2021: जानते है भारत मे कब मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे ? इतिहास और महत्त्व

International Friendship Day 2021: जानते है भारत मे कब मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे ? इतिहास और महत्त्व

International Friendship Day 2021: दोस्ती का रिश्ता बहूत अनमोल होता है । इस फ्रेंडशिप डे को दुनियाभर में काफी धूम धाम से मनाया जाता है ।

भारत मे हर साल अगस्त कर पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है । इस साल 1 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। इस दिन बच्चे बूढ़े सभी अपने दोस्तों को बधाई देते है। दोस्त मिलकर घूमने जाते है ,पार्टी करते है। इस तरह बच्चों से लेकर बुढ़े तक सभी इस दिन को सेलिब्रेट करते है।

History of Friendship Day 2021

अलग अलग देश मे अलग अलग दिन इस फ्रेंडशिप डे को मनाया जाता है। 1958 में दक्षिण अमेरिका के पराग्वे में इंटरनेशनल फ्रेंडशि‍प डे के रूप में पेश किया गया था। 1930 के दशक में हॉलमार्क कार्ड्स से हुई थी। फ्रेंडशिप डे की शुरुआत सबसे पहले मार्केटिंग स्ट्रैटेजी के तौर पर की गई।

APJ Abdul Kalam | APJ Abdul Kalam Death Anniversary : जाणते हा “मिसाईल मॅन” का जीवन परिचय

यूनाइटेड नेशन्स ने 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडिशप डे International Friendship Day 2021 मनाने का ऐलान किया था। भारत मे अगस्त के पहले रविवार को ही फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है ।

इस दिन युवा बधाई, उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं और अपने दोस्तों की कलाई पर फ्रेंडशिप बैंड बांधते हैं। त्यौहार की तरह इस दिन को सेलेब्रेट करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here